अतिरित पूर्जे
निगम प्रति वर्ष विभिन्न अतिरित पूर्जों का क्रय करता है, जैसा की नीचे उल्लिखित है:
- नए टायर सेट, टायर रिट्रीडिंग सामग्री, अनुरक्षण एवं रीकंडीशनिंग हेतु वाहन अतिरित पूर्जे, स्प्रिंग लीव्स, बैटरी, एसंबलीज़ आदि। इसकी कुल लागत लगभग 650 मिलियन है।
- बस बॉडी फैब्रीकेशन एवं नवीकरण – स्टील, एल्यूमीनियम, ग्लास, प्लाइवुड, रेक्सीन आदि। इसकी कुल लागत 500 मिलियन है।
नीति
सभी प्रकार के क्रय वाहन उत्पादकों, मूल उपकरण निर्माताओं, फर्मों से एएसआरटीयू दरों पर किए जाते हैं एवं उन प्रतिष्ठित फर्मों से किए जाते हैं जो उत्पादक हैं तथा पूर्व में आपूर्तिकर्ता थें परंतु वे आरसी के अधीन नहीं है।
अपेक्षित इंक्वेरी के माध्यम से प्रतिष्ठित उत्पादकों द्वारा मुख्यालय स्तर पर टायरों का क्रय किया जाता है। अपेक्षित गुणवत्ता के ब्लॉक बोर्ड एवं प्लाइवुड (आरसी पर नहीं हैं) का क्रय निविदा प्रक्रिया से किया जाता है।
कुछ सामग्री जैसे टायर, ईआरडब्लू, स्टील ट्यूब, सीट कुशन एवं बैक रेस्ट का क्रय मुख्यालय स्तर पर निविदा प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है।
सांख्यिकीय तौर पर वाहन उत्पादकों, मूल उपकरण उत्पादकों एवं एएसआरटीयू आरसी फर्मों से 58% क्रय किया जाता है एवं शेष 42% टायर एवं टायर रिट्रीडिंग उत्पादकों से क्रय किया गया है।
प्रक्रिया
खपत मात्रा पर आधारित सामग्री का ए-बी-सी वर्गीकरण एवं मूल्यांकन किया जा चुका है। फ्लीट के अनुरूप, क्षेत्रों को ए एवं बी वर्गों की सामग्री हेतु रु.1.50 से रु.5.00 लाख प्रति माह के क्रय हेतु प्राधिकृत किया गया है। इसी प्रकार ‘सी’ वर्ग की सामग्री हेतु क्रय सीमा रु.0.80 से रु.3.00 लाख प्रति माह है। सामान्य रूप से लखनऊ में सेंट्रल स्टोर में सभी सामग्री खरीदी व भण्डारित की जाती है, जहां से उन्हें संबंधित क्षेत्र में निर्गत किया जाता है। विभिन्न स्तरों पर समितियों का गठन किया गया है जिससे निर्धारित प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। क्रेडिट रेटिंग, पूर्व आपूर्ति के अतिरिक्त (प्रदर्शन और समयबद्धता) वेंडर रेटिंग हेतु मापदंड है।
ईंधन एवं तेल
निगम, डीज़ल एवं विभिन्न लुब्रीकेंट तेल को 10 दिन भुगतान क्रेडिट पर प्रत्यक्ष रूप से मेसर्स आईओसी से क्रय करता है जिसका मूल्य लगभग रु.2400 मिलियन प्रति वर्ष होता है।
संपत्ति
वाहन
चेसिस का क्रय 45 दिन क्रेडिट नीति पर किया जाता है जो प्रत्यक्ष रूप से मेसर्स टेलको एवं मेसर्स अशोक लेलैंड से करते हैं। बस की बॉडी का निर्माण सामान्य रूप से इन-हाउस ही किया जाता है एवं विशेष परिस्थितियों में अग्रणी बस बॉडी फैब्रिकेटर द्वारा विनिर्देशों के अनुसार किया जाता है।
अन्य संपत्ति
फंड की कमी के कारण न्यूनतम क्रय किया जाता है। सभी क्रय निविदा आधारित होते हैं जिसकी क्रय सीमा रु.01 लाख होती है जो प्रबंध निदेशक के अधीन आता है एवं इससे अधिक बोर्ड के अधीन होता है।